Pm Farmer Registry Kaise Kare : पीएम किसान योजना के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे और कुछ लोग इस योजना का लाभ भी उठा रहे होंगे। आज हम आपको इस योजना के बारे मे सभी जानकारी प्रदान करेंगे । जैसे की आपकी PM Kisan Smman Nidhi Yojana 19th Installment आएगी । और आप अपनी Farmer Registry कैसे कर सकते है। सभी किसानों भाइयों के लिए ये जानकारी बेहद उपयोगी साबित होगी। पीएम किसान योजना के तहत 19वीं किस्त ट्रांसफर करने से पहले केंद्र सरकार ने एक नया अपडेट जारी किया है, जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।
चूँकि भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसलिए सरकारी लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों की पहचान और पंजीकरण होना ज़रूरी है। सरकार किसान रजिस्ट्री के ज़रिए किसानों को बीमा, सब्सिडी और अन्य सेवाएँ प्रदान करती है। इससे जुड़ी अच्छी खबर ये भी है की आप UP Framer Registy अपने घर बैठे ही कर सकते है ।
क्या है Pm Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे मे New Update?
इस किसान योजन नए अपडेट के अनुसार, पीएम किसान लाभार्थी को फार्मर रेजिस्ट्री को पूरा पूर्ण करना होगा । दरअसल, सभी पीएम किसान योजना लाभार्थी अब एक नए पोर्टल के माध्यम से अपना स्वयं का पूर्व पंजीकरण पूरा कर सकते हैं जिसे सरकार ने हाल ही में Farmer Registry Portal को लॉन्च किया है पीएम किसान योजना में आवेदन करने वाले सभी किसानों को फार्मर रेजिस्ट्री पंजीकरण पूरा करना होगा। अगर आपका पंजीकरण पूरा नहीं है तो आपको पीएम किसान की 19वीं किस्त नहीं मिल सकती है।
PM Kisan Yojana 2025 के लाभ
पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये मिलते हैं, जो 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 18 किस्तें मिल चुकी हैं और वे 19वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो जल्द ही आने वाली है।
PM kisan लाभार्थियों को करनी होगी Farmer Registry
पीएम किसान योजना के तहत अब सभी किसान भाइयों को अपना आधार कार्ड और भूमि का सत्यापन कराना होगा। किसान रजिस्ट्री पोर्टल, जिसे ekyc भी कहा जाता है, के माध्यम से किसान लाभार्थी सत्यापन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सभी किसान भाइयों को फार्मर रेजिस्ट्री पूरा करना अनिवार्य है।
आवश्यक दस्तावेज
किसान रजिस्ट्री के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है
- आधार कार्ड
- आधार में लिंक मोबाइल नंबर
- भूमि के कागजात
Pm Farmer Registry Kaise Kare
अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन या रेजिस्ट्रैशन करना चाहते है तो नीचे दिए चरणों को फॉलो करे ।
- सबसे पहले आप up Farmer Registry Official website पर जाना होगा
- मुख्य पृष्ठ पर “नया उपयोगकर्ता खाता बनाएँ” विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप पोर्टल पर पहली बार जा रहे हैं, तो आपको पहले एक खाता बनाना होगा।
- आपको एक नया पेज दिखाई देगा। अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन दबाएँ।
- आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। इसे दर्ज करें और सत्यापित करें बटन दबाएँ।
- फिर किसान की जानकारी आपको दिखाई देगी। इसके बाद, मोबाइल नंबर की पुष्टि करें।
- मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को दर्ज करने के बाद सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें।
- इसके बाद, अपना पासवर्ड बनाने के लिए आगे बढ़ें और फिर “मेरा खाता बनाएँ” विकल्प चुनें।
- खाता बनने के बाद, एक पॉपअप दिखाई देगा। “ठीक है” बटन पर क्लिक करें।
- आप इस तरह से अपना किसान रजिस्ट्री खाता बना सकते हैं।
पोर्टल में कैसे लॉगिन करे और रजिस्ट्री कैसे करें
- अब आपको लॉग इन करना होगा, जिसके लिए आपको अपना पासवर्ड और मोबाइल नंबर देना होगा।
- लॉग इन करने के बाद आपको रजिस्टर फार्मर पर क्लिक करना होगा।
- आपको नंबर बदलने का विकल्प दिया जाएगा, और आपको “नहीं” चुनना होगा।
- अब आपकी सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी, कुछ बुनियादी फ़ील्ड को छोड़कर जिन्हें पूरा करना होगा।
- आपके पास किसान की श्रेणी और गाँव चुनने का विकल्प होगा।
- अब आपको किसान की संपत्ति के बारे में विवरण देना होगा।
- Fetch Land Details पर क्लिक करने के बाद अपना गाँव, तहसील और जिला चुनें।
- खतौनी डाउनलोड करने के बाद, आप सब सर्वे नंबर में यूनिक गाटा नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।सर्वे नंबर में खसरा या गाटा नंबर दर्ज करें।
- सबमिट करने के बाद सभी किसानों के नाम खतौनी में दिखाई देंगे; आपको अपने किसान का नाम चुनना होगा और “जोड़ें” पर क्लिक करना होगा।
- यदि उसके बाद आपके पास अतिरिक्त भूमि है, तो आपको उसी प्रक्रिया का उपयोग करके एक-एक करके उसे जोड़ना होगा।
- सभी भूमि को जोड़ने के बाद Verify All Land पर क्लिक करें।
- अब आपको नीचे दिए गए प्रत्येक घोषणापत्र का चयन करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। हम आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट कर देंगे।
आवेदन की स्थिति कैसे जांचें?
- upfr.agristack.gov.in पोर्टल लॉन्च करें।
- नामांकन स्थिति जांचें पर क्लिक करें।
- अपना नामांकन या आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद, “जांचें” पर क्लिक करें।
- आपके आवेदन की स्थिति आपको दिखाई जाएगी।
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